Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

RRB TC Recruitment 2018|RRB TC Syllabus[HINDI]

Railway TC Recruitment-2018

आरआरबी टीसी भर्ती 2018: मित्र, टिकट कलेक्टर (टीसी) भारतीय रेलवे में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। टिकट कलेक्टर भारतीय रेलवे के फ्रंट एंड पर है, इसकी जिम्मेदारी यह जानना है कि क्या सभी यात्री टिकट से यात्रा कर रहे हैं या नहीं। टिकट के बिना यात्रा कर रहे यात्रियों से जुर्माना लगाने के लिए टिकट कलेक्टर की नौकरी भी है। टिकटों के बिना यात्रा करने वालों के कारण, सार्वजनिक खज़ाने के लिए बहुत बड़ा नुकसान होता है, इसलिए टीसी को हेराफेरी रोकने का कार्य दिया जाता है। भारतीय रेलवे की मदद से लगभग 18 लाख यात्री एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं। ऐसे मामले में, यदि लोग 10% टिकट के बिना यात्रा करते हैं, तो समझें कि भारतीय रेलवे कितना बड़ा नुकसान होगा। जब आपने कभी ट्रेन से यात्रा की है, आपको याद होगा कि स्टेशन से बाहर निकलने पर आपकी टिकट की जांच की जाती है। टिकट परीक्षक टीसी है

 

नया क्या है:

जैसा कि हम जानते हैं, भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है और इसे आसानी से चलाने के लिए कर्मचारियों के एक अलग वर्ग की आवश्यकता होती है, उनमें से एक भी एक टिकट कलेक्टर होता है। हर साल, भारतीय रेलवे रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) के माध्यम से हजारों टिकट कलेक्टर की भर्ती करता है। यदि आपने अभी तैयार किया है या अंतिम परीक्षा उत्तीर्ण नहीं किया है, तो यह आपके लिए एक बड़ी खबर है।

यह इस साल एक अखबार में प्रकाशित हुआ था कि भारतीय रेलवे टिकट कलेक्टर सहित 2.5 लाख कर्मचारियों की भर्ती करेगी। अभी तक कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद है कि 2018 की पहली तिमाही जारी की जाएगी।

 

आरआरबी टीसी रिक्ति विवरण 2018:(RRB Posts Details In Hindi)

दोस्तों, यह अब तक स्पष्ट नहीं हुआ है कि आवेदन के लिए कितने पद आमंत्रित किए जाएंगे। हालांकि, अनुमान लगाया जा रहा है कि इस भर्ती प्रक्रिया को लगभग 3000 पदों के लिए किया जाएगा। यह उम्मीद है कि रेलवे अप्रैल 2018 के महीने में इस प्रकार रिक्ति के लिए अधिसूचना जारी करेगा। अपडेट के लिए हमारे साथ रहें विवरण निम्नानुसार है।

भर्ती का नाम-आरआरबी

पद का नाम-टिकट कलेक्टर(TC)

पदों की संख्या-3000 लगभग

योग्यता-12th पास

वेतन-रू 5200-20200/-

आवेदन का तरीका-ऑनलाइन

चयन प्रक्रिया-ऑनलाइन CBT परीक्षा

ऑनलाइन आवेदन की शुरूआत की तारीख-4th अप्रैल 2018

अंतिम तारीख-जल्द ही

 

रेलवे टीसी नौकरी योग्यता-(TC Job Qualification In Hindi)

  • योग्यता: इस पद के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होने के लिए, आपको सरकारी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्था से कुल में 50% अंकों के साथ 12 वां होना चाहिए। उम्मीदवार, जिन्होंने अपना 12 वीं या डिप्लोमा पूरा किया है, इस रिक्ति के लिए आवेदन जमा करने के लिए भी पात्र हैं। स्नातक उम्मीदवार भी पद के लिए योग्य हैं.
  • आयु सीमा: आपको 18-30 साल का होना चाहिए। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों के लिए आयु छूट प्रदान की जाती है।

 

आरआरबी टीसी वेतन-(RRB TC Salary In Hindi)

वर्तमान में, छठवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार टिकट कलेक्टर का वेतन दिया जा रहा है। छठी वेतन आयोग ने इस पद को वेतन बैंड 1 में रखा है। इसलिए, अब टिकट कलेक्टर को 5200-20200 + ग्रेड भुगतान 1 9 00 रुपये + भत्ता लगभग 27000 / – रुपये तक दिया गया है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के कार्यान्वयन पर, टिकट कलेक्टर का मूल वेतन 15000 होगा। सभी भत्तों में शामिल होने के बाद, आप 36,000 रुपये तक का वेतन पा सकते हैं।

 

आवेदन शुल्क:-(RRB TC Application Fee In Hindi)

उम्मीदवार, जो इस नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन शुल्क के रूप में 100 / – रुपये का भुगतान करना होगा। डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पूर्व-महिलाओं / महिलाओं को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी जाती है। अधिसूचना जारी होने के बाद आवेदन शुल्क के बारे में अधिक जानकारी अपडेट की जाएगी।

आरआरबी टीसी जॉब्स 2018 के लिए आवेदन कैसे करें:-(How To Apply In Hindi)

रेलवे भर्ती बोर्ड टिकट कलेक्टर के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करेगा। आजकल ऑनलाइन आवेदन करना आसान है क्योंकि भारत एकमात्र देश है जहां इंटरनेट सबसे सस्ता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास सभी विवरण होना चाहिए तो, सबसे पहले, पात्रता से संबंधित सभी विवरण आपके साथ रखें और आगे बढ़ें। आरआरबी टीसी नौकरी जमा करने में शामिल कदम निम्न हैं:

  1. सबसे पहले, क्षेत्रीय आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  2. उसके बाद, वेबसाइट पर अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें।
  3. अब, आप सीईएन 2018 जैसी अधिसूचना देखेंगे
  4. उस अधिसूचना पर क्लिक करें और पूरे विवरण पढ़ें।
  5. इसके बाद, आप “ऑनलाइन आवेदन करें” लिंक देखेंगे, उस लिंक पर क्लिक करें
  6. एक ऑनलाइन आवेदन आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  7. सभी आवश्यक विवरण भरें और तस्वीर, हस्ताक्षर और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  8. इसके बाद, अपना आवेदन जमा करें।

 

आरआरबी टीसी परीक्षा पैटर्न 2018:-(RRB TC Exam Pattern In Hindi)

यह भर्ती 21 रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की मदद से की जाएगी, जो देश के विभिन्न हिस्सों में स्थित है, जो आरआरसीबी द्वारा नियंत्रित हैं। इसलिए, यदि आप भारतीय रेलवे में टिकट कलेक्टर के रूप में चयन करना चाहते हैं, तो आपको ऑनलाइन परीक्षा में बैठना होगा जिसमें जीके, अंकगणित योग्यता, गणित,तकनीकि और सामान्य विज्ञान में लगभग 120 प्रश्न शामिल हैं।

रेलवे टिकट कलेक्टर साइलेबस 2018:-(RRB TC Syllabus In Hindi)

जैसा कि हम जानते हैं, अब सभी रेलवे परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी और बोर्ड अधिसूचना के साथ पाठ्यक्रम भी जारी करेगा। इसलिए, यदि हमें परीक्षा में बैठने का इरादा है तो हमें निश्चित रूप से टिकट कलेक्टर परीक्षा का पाठ्यक्रम पता होना चाहिए।

परीक्षा का तरीका: आरआरबी टिकट संग्रह कलेक्टर (टीसी) के पद के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए ऑनलाइन एकल आधार कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करेगा।

 

अंकगणित-

  1. सरलीकरण
  2. ब्याज
  3. कार्य समय
  4. उम्र पर समस्याएं
  5. प्रतिशत
  6. समय और दूरी
  7. आंकड़ा निर्वचन
  8. औसत
  9. पाइप्स और कपास, लाभ और हानि

 

सामान्य ज्ञान-

  1. सामयिकी
  2. भारतीय इतिहास
  3. विज्ञान प्रौद्योगिकी
  4. भारतीय अर्थव्यवस्था
  5. भारतीय संविधान
  6. भारतीय संस्कृति और विरासत
  7. भारतीय राजनीति, खेल
  8. सामान्य विज्ञान, घटनाक्रम
  9. भारतीय भूगोल

सामान्य बुद्धि/विचार-

  1. स्पेस विज़ुअलाइज़ेशन
  2. भेदभाव
  3. उपमा,
  4. अवलोकन
  5. अंकगणितीय तर्क,
  6. दृश्य मेमोरी
  7. मौखिक और चित्रा वर्गीकरण
  8. समस्या को सुलझाना
  9. निर्णय लेना,
  10. अंकगणित संख्या श्रृंखला
  11. रिलेशनशिप अवधारणाओं,
  12. निर्णय
  13. समानताएं, विश्लेषण,
  14. मतभेद

 

सामान्य विज्ञान

  • भौतिक विज्ञान
  • रसायन विज्ञान
  • जीवविज्ञान

 

तकनीकी विषय

  1. नेटवर्क थ्योरी
  2. शक्ति तंत्र
  3. पावर इलेक्ट्रॉनिक्स और ड्राइव
  4. एसी बुनियादी बातों
  5. विद्युत मशीनें
  6. बुनियादी इलेक्ट्रॉनिक्स
  7. बेसिक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग अवधारणाओं
  8. विद्युत ऊर्जा का उपयोग
  9. अनुमान और लागत
  10. चुंबकीय सर्किट
  11. एनालॉग और डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स
  12. मापन और मापने के साधन

 

आरआरबी टीसी आवेदन की स्थिति:-

ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद अपने आवेदन की स्थिति जानने के लिए मत भूलना। कुछ समय, मामूली त्रुटि एप्लिकेशन के कारण अस्वीकार कर दिया गया। इसलिए, ध्यान रखें और आरआरबी टीसी नौकरी के लिए आवेदन जमा करने वाली वेबसाइट से जुड़े रहें।

 

आरआरबी टीसी प्रवेश पत्र 2018:-(RRB TC Admit Card)

आरआरबी टीसी प्रवेश पत्र 2018 केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से वितरित किया जाएगा उम्मीदवारों को आवेदन विवरण प्रस्तुत करके आरआरबी की संबंधित आधिकारिक क्षेत्रीय वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा। यह सभी उम्मीदवारों के लिए आवश्यक है जो ऑनलाइन आवेदन जमा करेंगे। यह परीक्षा कक्ष में आने के लिए उम्मीदवारों की पहचान के रूप में कार्य है।

दोस्तों, ध्यान रखें कि प्रवेश पत्र पोस्ट द्वारा भेजा नहीं जा रहा है। इसलिए, आपको इसे केवल आरआरबी के आधिकारिक पोर्टल से डाउनलोड करना होगा जब इसे अपलोड किया जाएगा।

 

आरआरबी टीसी परिणाम 2018:-(RRB TC Result 2018)

आरआरबी टीसी का परिणाम ऑनलाइन परीक्षा के 3-4 महीने के बाद घोषित किया जाएगा, यह वेबसाइट पर पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध होगा। इसलिए, आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहें।

 

 

यदि आपके पास आरआरबी टीसी नौकरी के बारे में आपके मन में कोई अन्य प्रश्न है, तो पूछने में संकोच न करें मुझे आपकी मदद करने में खुशी होगी।

 

 

ऐ भी पढ़े-

 

 

 

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published.